श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज के छात्र 11वीं का गणित का पेपर लीक करने के आरोप में हुआ गिरफ्तार

Rate this post
रांची-झारखंड पुलिस की अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइडी) के अधीन संचालित साइबर अपराध थाने की पुलिस ने झारखंड अधिविध परिषद (जैक) रांची के कक्षा 11वीं के गणित के प्रश्न पत्र को लीक करने के मामले में श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार छात्र डी. विनय उत्पल है जो बोकारो जिले के जरीडिह थाना क्षेत्र के पाथुरिया निवासी मटुकधारी दास का बेटा है।

बता दें कि सीआइडी की साइबर अपराध थाने की पुलिस ने उसे गोंदा थाना क्षेत्र के हातमा स्थित सरना टोली से गिरफ्तार किया है। उसके पास से प्रश्न पत्र को परीक्षा से पूर्व लीक करने में उपयोग किये गए मोबाईल व लैपटाप को बरामद किया गया। इसके अलावा वाट्सएप, यू-ट्यूब व टेलीग्राम पर प्रश्न पत्र लीक करने सबंधित बातचीत व वीडियो को भी जब्त किया गया।
सीआइडी मुख्यालय में एसपी कार्तिक एस. ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जैक के 11वीं की गणित की परीक्षा नौ मई को होने वाली थी। इस परीक्षा के प्रश्नपत्र आठ मई को ही यू-ट्यूब पर लीक होने की लिखित शिकायत साइबर अपराध थाने में 10 मई को कांड संख्या 15/2022 में दर्ज कराई गई थी। इसके बाद साइबर अपराध थाने की पुलिस ने सभी इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित करने वाले के बारे में तकनीकी सहायता से जानकारी जुटानी शुरू की। जांच के क्रम में यह पता चला कि यू-ट्यूब पर वायरल करने वाला विनय उत्पल है। इसके बाद उसकी जानकारी ली गई तो उसका लोकेशन रांची के गोंदा थाना क्षेत्र में हातमा, सरना टोली के पास मिला, जहां से उसे गिरफ्तार किया गया। झारखंड पुलिस की टीम उससे पूछताछ कर रही है।

Leave a Comment